Thursday 3 March 2022

चेहरा

 

क चेहरा झूठ बोलता है

दूसरा चेहरा नफ़रत फैलाता है

तीसरा चेहरा अफ़वाह फैलाता है

चौथा चेहरा देश बेचने में
सरकार की मदद करता है
देश से ग़द्दारी करता है
इनके पीछे एक और चेहरा है
वह इन चेहरों को संचालित करता है
वह व्यापार करता है।
नमन

----------------

उत्तर प्रदेश की लड़की हूँ
मैं लड़की हूँ लड़ सकती हूँ।
हमको न डराओ खंजर से
दुष्कर्मों के इस मंजर से।
अन्याय जहाँ पर भी होगा
उसके आगे अड़ सकती हूँ ।
मैं शिक्षित हूँ सुशिक्षित हूँ
मैं संस्कारों से रक्षित हूँ।
ढोंगी नेताओं से बेहतर
उत्तम प्रदेश गढ़ सकती हूँ।
मैं सीता हूँ सावित्री हूँ
मैं दुर्गा हूँ मैं काली हूँ।
आसुरी ताक़तों पर पल पल
मैं ही भारी पड़ सकती हूँ ।
नमन

-----------------


वो वोटों के आढ़तिए हैं
खरे को खोटा
और खोटे को खरा
बनाने में माहिर
अलग अलग
धर्म और जाति के
वोटों के आढ़तिए
चूना तो ऐसे लगाते हैं
कि गला कट जाता है
और आप मुस्कुराते रहते हैं
सत्ता की दलाली में
उनके चेहरे का रंग लाल है
यह उनका नहीं
बेबस ग़रीबों के
लहू का कमाल है।
नमन

No comments:

Post a Comment