Sunday 26 July 2015

करगिल

                                      कारगिल

कारगिल भारतीय राजनैतिक इतिहास का वह काला पन्ना है जिसे कई हज़ार भारतीय जवानों की शहादत से उजला किया गया...
# जिस समय कारगिल सेक्टर में पाक सैनिक भारतीय सीमा में घुस कर हमारे बंकरों पर कब्ज़ा कर रहे थे, उस समय तत्कालीन भारतीय प्रधानमन्त्री पकिस्तान के सामने घुटने टेकने बस लेकर पाकिस्तान की यात्रा कर रहे थे. 
# जब कारगिल सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों के घुसने की सूचना देने वाली फाइल तत्कालीन सुरक्षा मंत्री की टेबल पर धुल खा रही थी, उस समय देश के सुरक्षा मंत्री गिरती केंद्र सरकार को बचाने के लिए दक्षिण की एक 'अम्मा' का दरबार बजा रहे थे.
# जासूसी एजेंसियां विपक्षी पार्टियों की जासूसी में लगी थी और पाकिस्तानी सैनिकों के भारतीय सीमा में घुसने की खबर एक चरवाहे ने भारतीय सैनिकों को दी.
# करगिल में पाकिस्तानी सैनिकों ने मई-1999 के अंतिम सप्ताह मे भारत के आधा दर्जन सैनिकों का बेरहमी से कत्ल कर दिया। सरकार सोती रही.
# 9 मई 1999 को करगिल क्षेत्र मे गोलाबारी करके सेना के 100 करोड़ के आयुध भंडार को नष्ट कर दिया| सरकार सोती रही...
# 27 मई 1999 को पकिस्तान ने दो मिग -27 लड़ाकू जहाजों को मार गिराया और पैराशूट से कूदे कमांडर आहूजा की आंखे निकाल कर गला काट कर उनकी हत्या कर दी। सरकार सोती रही...
# 11 जून 1999 को तत्कालीन विदेशमंत्री जसवंत सिंह ने पाकिस्तानी विदेशमंत्री का दिल्ली मे हार और फूल के साथ स्वागत किया।
********************************** अंत में बहुत शोर मचने पर सरकार जागी और लगभग डेढ़ महीने के युद्ध और हजारों भारतीय जवानों की बलि देकर हम अपनी ज़मीन वापस ले पाए....
******** आप ही बताएं की यह बाजपेयी सरकार की नाकामी थी या जीत..???
बार बार नमन करता हूँ भारतीय जवानों को - जिनकी वीरता और बलिदान से हम अपनी ज़मीन वापस ले पाए...!!!
'नमन'

No comments:

Post a Comment